Bihar Board 10th Topper List 2024: बिहार बोर्ड 10वी की टॉपर लिस्ट जारी, यहाँ से अपना नाम चेक करें

Bihar Board 10th Topper List 2024 : बिहार विद्यालय समिति की तरफ से जब रिजल्ट जारी किया जाता है तो सबसे पहले टॉपर वेरिफिकेशन का लिस्ट देखने को मिलता है। की टॉपर लिस्ट में कितने सारे छात्र और छात्राएं हैं तो आप सभी को बता देना चाहते हैं । यहां पर आप लोग टॉपर लिस्ट देख सकते हैं, कि अगर आपका बिना इस लिस्ट में है या नहीं अगर आपको भी लगता है कि मैं बिहार बोर्ड से टॉप किया हूं तो आप सभी यहां से इसके बारे में जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। लाखों उम्मीदवारों के इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई हैं क्योंकि बिहार बोर्ड कक्षा 10 के नतीजे घोषित हो गए हैं। बिहार बोर्ड से 10वीं कक्षा की परीक्षा देने वाले सभी छात्रों के लिए आज का दिन बहुत यादगार है।

जानकारी के लिए बता दें कि बिहार बोर्ड बीएसईबी ने नतीजे जारी करने के साथ ही टॉपर लिस्ट भी जारी कर दी है. वे सभी छात्र जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अब बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लीडरबोर्ड देख सकते हैं। अगर आप बिहार बोर्ड कक्षा 10 के टॉपर्स के नाम जानना चाहते हैं Bihar Board 10th Topper List 2024 और साथ ही अपना रिजल्ट भी देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारा पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि बीएसईबी बिहार बोर्ड कक्षा 10 में कौन से छात्र सर्वश्रेष्ठ हैं और साथ ही इस बार उत्तीर्ण होने वाले छात्रों का कुल प्रतिशत क्या है।

कक्षा दसवीं टॉपर लिस्ट

बीएसईबी बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने आज दोपहर 1:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस की. याद दिला दें कि प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोर्ड के चेयरमैन के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे. जानकारी के लिए बता दें कि रिजल्ट की घोषणा के दौरान टॉपर्स के नाम भी लिए गए और साथ ही आनंद किशोर जी ने इस बार बिहार बोर्ड रिजल्ट के पासिंग प्रतिशत की भी घोषणा की.

बिहार बोर्ड के 10वीं के टॉपर को मिलेगा पुरस्कार

बिहार बोर्ड 10वीं के प्रथम विजेता को 100,000 रुपये, एक मेडल और एक लैपटॉप मिलेगा। जबकि दूसरे नेता को 75 हजार रुपये, एक मेडल और एक लैपटॉप मिलेगा Bihar Board 10th Topper List 2024 इसी तरह तीसरे टॉपर को मेडल के तौर पर 50,000 रुपये और लैपटॉप मिलेगा. इसके अलावा सभी टॉपर्स को सर्टिफिकेट भी जारी किए जाएंगे.

बिहार बोर्ड 10वीं टॉप लिस्ट

बीएसईबी के अध्यक्ष श्री आनंद किशोर ने आज बिहार बोर्ड सर्टिफिकेट परीक्षा के परिणाम जारी किए। आपको बता दें कि इस बार आप ऑनलाइन जाकर भी टॉप स्टूडेंट्स की लिस्ट देख सकते हैं। यहां जानने के लिए हम आपको बता दें कि 2024 कक्षा 10 की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों के नामों की घोषणा परिणाम जारी करने के दौरान की गई थी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिहार बोर्ड 10वीं की लिस्ट में पहला नाम पूर्णिया के शिवांकर कुमार का है, जिन्होंने 500 में से 489 अंक हासिल किए, जिससे वह बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में टॉपर बने। इस समय। इसके बाद दूसरा स्थान फिर से समस्तीपुर के आदर्श कुमार को मिला. आदर्श कुमार ने 488 अंक बनाए हैं और वह परिपक्व बोर्ड लीडर शिवांकर कुमार से सिर्फ एक अंक पीछे हैं। जबकि आदित्य कुमार, सुमन कुमार पूर्वे, पलक कुमारी, साजिया परवीन ने 486 अंक प्राप्त कर तीसरा स्थान प्राप्त किया.

बिहार बोर्ड 10वीं की बेस्ट लिस्ट कहां देखें

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज घोषित कर दिया गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप दसवीं के टॉप छात्रों की सूची देखना चाहते हैं तो उसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर टॉप छात्रों की सूची देख सकते हैं। इसके अलावा आप अपने स्कूल में जाकर इस साल टॉप लिस्ट में आने वाले स्टूडेंट्स के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं।

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट

आपको बता दें कि 2024 में 1664252 छात्रों ने बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षा दी थी। इस प्रकार, 8,58,785 लड़कियां इस परीक्षा में शामिल हुईं। वहीं बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में 8,05,467 लड़के शामिल हुए थे. अब जब बीएसईबी ने 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं, तो इस साल कुल 13,79,842 लड़के और लड़कियां पास हुए हैं और अगर कुल पास प्रतिशत पर नजर डालें तो इस बार यह 82.91% है।

बिहार बोर्ड 10वीं की टॉपर सूची कैसे जांचें?

बिहार बोर्ड 10वीं की टॉप लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है, इसे देखने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा:-

  1. सबसे पहले आपको बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  2. अब यहां मुख्य पृष्ठ पर आपको 10वीं कक्षा की पहली सूची से संबंधित लिंक ढूंढना होगा और उस पर क्लिक करना होगा।
  3. क्लिक करने के बाद कक्षा 10 के सर्वश्रेष्ठ छात्रों की सूची पीडीएफ प्रारूप में प्रदर्शित होगी।
  4. इस सूची को डाउनलोड करने के लिए आपको डाउनलोड पर क्लिक करना होगा। उसके बाद बिहार बोर्ड मैट्रिक टॉपर सूची आपके मोबाइल फोन या लैपटॉप पर डाउनलोड हो जाएगी।

बीएसईबी अध्यक्ष ने आज बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा परिणाम जारी किया। नतीजों की घोषणा के साथ ही प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के नामों की भी घोषणा की गई। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट और लीडरबोर्ड बहुत आसानी से देख सकते हैं।

Leave a Comment