MP Board 9th Result 2024: एमपी बोर्ड कक्षा 9वी का रिजल्ट घोषित, यहाँ से चेक करें

MP Board 9th Result 2024 : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाल ही में 9वीं कक्षा की परीक्षा आयोजित की थी। ऐसे में इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार इस परीक्षा के नतीजे जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अगर आपने भी एमपी कक्षा 9वीं की परीक्षा पास कर ली है तो आपको यह लेख पढ़ना जारी रखना चाहिए।

आपको बता दें कि आज के आर्टिकल में हमने इस बात की जानकारी दी है कि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 9वीं कक्षा के नतीजे कब जारी करेगा। आपको बता दें कि इस परीक्षा का रिजल्ट आपको जल्द ही बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर दिखाई देगा तो आप अपने मोबाइल से भी बहुत आसानी से अपना रिजल्ट देख सकते हैं। ऐसे में आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

MP Board 9th Result 2024

मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 के लिए बोर्ड परीक्षा 6 मार्च से 23 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थी। उदाहरण के लिए, निजी स्कूलों में 9वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की जाती है। इसके विपरीत, पब्लिक स्कूलों में 9वीं कक्षा के छात्रों को केवल परीक्षा देनी होती है। उनके लिए बोर्ड के नियमानुसार कक्षा 9 में उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण होते हैं।

यदि आप एमपी बोर्ड कक्षा 9वीं परीक्षा परिणाम जारी होने का इंतजार कर रहे हैं, तो आपकी जानकारी के लिए, छात्र उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 28 मार्च को सफलतापूर्वक आयोजित किया गया है। ऐसे में अब आवेदकों को जल्द ही बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर 9वीं कक्षा का रिजल्ट चेक करने का लिंक दिख सकेगा। रिजल्ट से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी यहां प्रस्तुत है।

MP Board 9th Result Kab Aayega 

आयोग की ओर से परीक्षा परिणाम की सारी तैयारी कर ली गई है, बता दें हाल ही में 18 मार्च को उत्तर पुस्तिकाएं जांचने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. जानकारी के अनुसार आयोग द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं का सत्यापन जिले में बने चार सामूहिक केंद्रों के विभिन्न स्कूलों के शिक्षकों द्वारा जारी पद्धतिगत अनुशंसाओं के आधार पर किया गया था. इसलिए बोर्ड ने छात्रों का रिजल्ट तैयार किया.

अब उम्मीदवारों के नतीजे वेबसाइट पर प्रकाशित करने का समय आ गया है। ऐसे में उम्मीदवार अपना रिजल्ट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एमपी बोर्ड कक्षा 9वीं के नतीजे 15 अप्रैल या उससे पहले जारी होने की संभावना है। हालाँकि परीक्षा परिणाम की सटीक तारीख अभी तक प्राप्त नहीं हुई है, लेकिन परिणाम आपको दी गई अपेक्षित तिथि के आसपास दिखाई देगा।

एमपी बोर्ड 9वीं बोर्ड से संबंधित जानकारी

जैसा कि आप जानते हैं, परीक्षाएँ केवल पब्लिक स्कूलों के छात्रों से ही स्वीकार की जाती हैं। जिसमें बोर्ड के नियमों के अनुसार अगली कक्षा के लिए सफलता और असफलता की स्थिति बनाई जाती है।

इसीलिए अगली कक्षा यानी 10वीं में प्रवेश के लिए छात्रों को 9वीं बार परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। इसलिए सभी आवेदक इस वर्ष 9वीं परीक्षा परिणाम जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं ताकि जांच के बाद वे अगली कक्षा में जा पाएंगे या नहीं।

How To Check MP Board 9th Result 2024

  • हालांकि एमपी बोर्ड कक्षा 9वीं के परिणाम अभी जारी नहीं हुए हैं, लेकिन जैसे ही परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।
  • रिजल्ट घोषित होने के बाद जैसे ही आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे तो आपको मुख्य पेज पर क्लास 9 रिजल्ट 2024 नाम का एक लिंक दिखाई देगा, जिसके बाद आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे, आपको एक नए पेज पर ले जाया जाएगा जहां आपको अपना नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी।
  • अब इसके बाद आपको आगे बढ़ने के लिए प्रदर्शित सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • सबमिट विकल्प पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।
  • अब आप देख पाएंगे कि आप इस परीक्षा में पास हुए हैं या फेल। परिणामस्वरूप, सभी विषयों के लिए ग्रेड की एक सूची प्रदर्शित की जाएगी।
  • अब आपको भविष्य की आवश्यकताओं के अनुसार अपनी मार्कशीट प्रिंट करके अपने पास रखनी होगी।

Read More ………

Railway Bharti 2024: रेलवे में निकली बिना परीक्षा की भर्ती, यहाँ से आवेदन करें

Kendriya Vidyalaya Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन लेने के लिए यहाँ से फॉर्म भरें

Leave a Comment