Sahara India Portal Refund List: सब का पैसा आना शुरू, जल्दी रिफंड लिस्ट चेक करें

Sahara India Portal Refund List : अगर आपने सहारा इंडिया कंपनी में अपना पैसा निवेश किया है लेकिन अभी तक आपका पैसा वापस नहीं मिला है तो इसके लिए आपको सहारा रिफंड पोर्टल की मदद लेनी चाहिए। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि जिन लोगों ने सहारा इंडिया में अपना पैसा निवेश किया था, वे अब अपने रिफंड का दावा ऑनलाइन कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सहारा इंडिया की मुआवजा सूची हाल ही में जारी की गई है। यह सूची सहारा रिफंड पोर्टल पर प्रकाशित की गई है और जिन लोगों के नाम इस सूची में हैं उन्हें कुछ ही दिनों में उनका फंसा हुआ पैसा वापस मिल जाएगा।

ऐसे में जिन लोगों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे अपना पैसा जल्द पाने के लिए सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। Sahara India Portal Refund List जिन लोगों ने पहले ही ऑनलाइन आवेदन कर दिया है वे अब सहारा इंडिया रिफंड सूची देख सकते हैं। आज हम इस लेख में इस सूची को देखने का पूरा तरीका प्रदान करेंगे।

Sahara India Portal Refund List

इस कारण से, भारत सरकार ने सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल लॉन्च किया जिसके माध्यम से निवेशकों के आवेदन स्वीकार किए गए। इसलिए अब सभी आवेदनों के सत्यापन के बाद सहारा इंडिया प्रतिपूर्ति सूची जारी कर दी गई है। अगर आपको इस सूची में अपना नाम मिल जाए तो आप निश्चिंत हो जाएं क्योंकि आपका खोया हुआ पैसा आपको जरूर वापस मिल जाएगा।

सहारा इंडिया प्रतिपूर्ति सूची विवरण

जिन लोगों ने अपना पैसा वापस पाने के लिए सहारा इंडिया पोर्टल पर पंजीकरण कराया है, उनके नाम सहारा इंडिया रिफंड सूची में जोड़े जाते हैं। आपको बता दें कि सहारा इंडिया कंपनी में बड़ी मात्रा में लोगों का पैसा फंसा हुआ है। इसी वजह से केंद्र सरकार ने सहारा इंडिया पोर्टल लॉन्च कर निवेशकों का पैसा वसूलने का फैसला किया है।

लेकिन आप इस पोर्टल के माध्यम से अपना पैसा तभी प्राप्त कर सकते हैं जब आप इस पर पंजीकरण करेंगे। इस तरह सत्यापित लोगों की एक सूची जारी की जाती है और उसके अनुसार केवल उन्हीं लोगों को मुआवजा दिया जाता है जिनका नाम उसमें आता है।

सहारा इंडिया प्रतिपूर्ति सूची में शामिल होने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

इस तरह रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवेश किए गए पैसे का प्रमाण, सदस्यता संख्या और सहकारी समिति की पूरी जानकारी देनी होगी। आपको बता दें, अगर आपसे एक भी जानकारी गलत हुई तो आप अपना खोया हुआ पैसा वापस नहीं पा सकेंगे।

सहारा इंडिया रिफंड सूची कैसे जांचें?

यदि आपने अपने रिफंड के लिए आवेदन किया है, तो आपको सहारा इंडिया की रिफंड सूची की जांच करनी चाहिए। इसके लिए सूची सत्यापन विधि नीचे बताई गई है,

  • सहारा इंडिया रिफंड सूची की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक पोर्टल खोलना होगा।
  • यहां आपको सहारा इंडिया रिफंड सूची वाला लिंक ढूंढना होगा और फिर उस पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको सूची देखने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • इस तरह दोबारा सबमिट करने पर आपके सामने नई सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट खुल जाएगी जिसे आप चेक कर सकते हैं।
  • यदि आपको इस सूची में अपना नाम मिलता है, तो आपका पैसा जल्द ही आपको वापस कर दिया जाएग

सहारा इंडिया परिवार रिफंड

अगर आप अपना पैसा जल्द वापस पाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट देखनी चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपका नाम इस लिस्ट में शामिल होता है तो 10,000 रुपये की रकम सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी, आपको बता दें कि सहारा इंडिया कंपनी पर भारी कर्ज है, जिसके कारण सभी निवेशकों का पैसा चुकाने में उसे कुछ समय लग सकता है। आपको रिफंड मिलेगा या नहीं, यह जानने के लिए आप नई रिफंड सूची देख सकते हैं।

Read More…….

Gram Sevak Bharti: 10वी 12वी पास के लिए निकली भर्ती, जल्दी फॉर्म भरें

Railway Bharti 2024: रेलवे में निकली बिना परीक्षा की भर्ती, यहाँ से आवेदन करें

Leave a Comment